News

बाल-बाल बचे दिल्ली से पटना आ रहे यात्री, 5000 फुट की ऊंचाई पर टूट गया विमान का विंडस्क्रीन

kyuquality

दिल्ली से पटना आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट का एक बड़ा हादसा होने से टल गया। दरसल एयर इंडिया की फ्लाइट AI407 का बुधवार की दोपहर 3:10 बजे विमान का विंडस्क्रीन टूट गया। यह हादसा एयर प्रेशर के कारण हुआ था। तो वहीं जानकारी के अनुसार उस समय विमान पांच हजार फुट की ऊंचाई पर था। लेकिन पायलट की सुझ-बुझ से विमान को निचे उतार लिया गया।

दरसल बुधवार की दोपहर 3:10 बजे दिल्ली से पटना आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI407 आठ-नौ हजार फुट की ऊंचाई के आसपास पहुंचने पर तेजी से बदलते एयर प्रेशर का दबाव कॉकपिट का विंड स्क्रीन सह नहीं पाया और उसमें कई जगह दरारें आ गयीं। संयोग था कि उस समय तक विमान पांच हजार फुट की ऊंचाई पर पहुंच चुका था, जहां एयर प्रेशर लगभग सामान्य हो जाता है। यदि अधिक ऊंचाई पर क्रैक होता, तो विंड स्क्रीन के टुकड़े टूटकर गिरने से रुक नहीं सकता था, जिससे कॉकपिट का एयर प्रेशर तेजी से नीचे गिर जाता और तेज प्रेशर डिफरेंस के कारण विमान को असंतुलित और दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाना मुश्किल होता।

तो वहीं विंडस्क्रीन क्रैक होने के कारण एयर इंडिया की एयरबस 319 ग्राउंडेड हो गयी। शाम आठ बजे फ्लाइट AI415 से एयरलाइंस ने विमान के विंडस्क्रीन को अपने बेस स्टेशन दिल्ली से मंगवाया और देर रात तक उसे बदलने का कार्य जारी था। आपको बता दें कि एयर इंडिया की एयरबस 319 जो फ्लाइट संख्या AI407 बनकर पटना आती है, वही फ्लाइट संख्या AI408 बनकर दोपहर 3:55 बजे पटना से दिल्ली जाती है। एयरबस 319 के ग्राउंडेड होने से फ्लाइट संख्या AI408 को भी रद्द करना पड़ा। इससे 118 यात्री दिल्ली जाने वाले थे, जिन्हें फ्लाइट के रद्द होने से बहुत असुविधा हुई। इनमें से कुछ को एयर इंडिया ने अपनी दूसरी फ्लाइट से दिल्ली भेजा, जबकि कुछ यात्रियों के टिकट अगले दिन के लिए रीशिड्यूल किये गये। जिन्होंने अगले दिन जाना पसंद नहीं किया, उनके टिकट को कैंसिल कर रिफंड भी दिया गया।

Share Our Blog Today...
error0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *